Navratri Upvas me kya khaye 2024 : नवरात्रि में उपवास के लिए क्या खाएं? जानिए स्वस्थ विकल्प

Navratri Upvas me kya khaye : नवरात्रि का त्यौहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस नौ दिन के त्यौहार में लोग उपवास रखते हैं और माँ दुर्गा की पूजा करते हैं। उपवास का उद्देश्य सिर्फ आध्यात्मिक शुद्धि नहीं है, बल्कि यह शारीरिक शुद्धि का भी समय होता है। इसलिए सही आहार का चयन करना बेहद महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम जानेंगे कि “नवरात्रि उपवास में क्या खाएं” ताकि आप स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकें।

Navratri Upvas me kya khaye
Navratri Upvas me kya khaye : नवरात्रि में उपवास के लिए क्या खाएं? जानिए स्वस्थ विकल्प

नवरात्रि उपवास में क्या खा सकते हैं? (Navratri Upvas me kya khaye)

नवरात्रि उपवास के दौरान अनाज और प्याज-लहसुन से बचा जाता है। यहाँ हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जिन्हें उपवास के दौरान खाया जा सकता है:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. साबूदाना (Sabudana)

साबूदाना नवरात्रि के दौरान सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको पूरे दिन ऊर्जा देने में मदद करता है। आप साबूदाना खिचड़ी या साबूदाना वड़ा बना सकते हैं।

2. कुट्टू का आटा (Kuttu ka Atta)

Navratri Upvas me kya khaye : कुट्टू का आटा नवरात्रि के उपवास में बहुत लोकप्रिय है। इससे पूरी, चपाती या चीला बनाकर खाया जा सकता है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है।

3. सिंघाड़े का आटा (Singhade ka Atta)

सिंघाड़े के आटे से बनी पूरी या पकोड़ी उपवास के दौरान बहुत अच्छी लगती है। यह ग्लूटन-फ्री होता है और इसमें विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं।

4. मखाना (Makhana)

मखाना एक हेल्दी स्नैक है, जो नवरात्रि उपवास के दौरान आसानी से खाया जा सकता है। इसमें कम कैलोरी होती है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आप इसे घी में हल्का भूनकर नमक डालकर खा सकते हैं।

5. फल (Fruits)

फल उपवास के दौरान ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत हैं। सेब, केला, अंगूर, पपीता जैसे फल आपको आवश्यक पोषण और ताजगी प्रदान करते हैं। फलों का सेवन करने से पाचन तंत्र भी सही रहता है।

6. दही और पनीर (Dahi aur Paneer)

Navratri Upvas me kya khaye : दही और पनीर दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं और पेट को ठंडक देने का काम करते हैं। आप दही को फलों के साथ खा सकते हैं या पनीर से स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।

7. आलू (Aloo)

उपवास के दौरान आलू एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है। इससे कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं, जैसे आलू की सब्जी, आलू टिक्की, या आलू चाट। यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है और इसे आसानी से पकाया जा सकता है।

8. राजगिरा (Rajgira)

राजगिरा, जिसे अमरनाथ के बीज भी कहा जाता है, उपवास के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे चूरमा, हलवा या लड्डू बनाकर खाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा काफी होती है।

9. कोकोनट वॉटर (Nariyal Pani)

उपवास के दौरान हाइड्रेशन बनाए रखना बहुत जरूरी है। नारियल पानी आपके शरीर को ठंडा रखता है और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है।

10. शकरकंद (Shakarkand)

शकरकंद को उबालकर या ग्रिल करके खाया जा सकता है। यह नवरात्रि उपवास के दौरान पेट भरने और ऊर्जा बनाए रखने का अच्छा स्रोत है।

उपवास के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें (Navratri Upvas me kya khaye)

  1. हाइड्रेशन बनाए रखें: पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। इसके अलावा, नारियल पानी, नींबू पानी, और फल का रस पीने से भी शरीर हाइड्रेटेड रहता है।
  2. हल्का भोजन करें: उपवास के दौरान बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से बचें। इससे पेट में भारीपन और एसिडिटी हो सकती है। कोशिश करें कि आप कम तेल वाले और पौष्टिक आहार लें।
  3. फल और सूखे मेवों का सेवन: जब भी आपको भूख लगे, ताजे फल या सूखे मेवे खाएं। ये आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और मिनरल्स प्रदान करेंगे।
  4. ताजगी बनाए रखें: उपवास के दौरान हल्का और ताजा खाना खाना चाहिए ताकि शरीर ऊर्जावान बना रहे। पुराने या बासी भोजन से बचें।

नवरात्रि उपवास के फायदे (Benefits of Navratri Upvas)

Navratri Upvas me kya khaye : नवरात्रि का उपवास न केवल धार्मिक महत्व रखता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। उपवास से शरीर को डिटॉक्स करने का मौका मिलता है। साथ ही, हल्का और ताजा भोजन खाने से पाचन तंत्र को भी आराम मिलता है और मानसिक शांति प्राप्त होती है।

निष्कर्ष

नवरात्रि उपवास के दौरान स्वस्थ और पौष्टिक आहार का चयन करना बेहद जरूरी है ताकि शरीर में ऊर्जा बनी रहे और आप खुद को स्वस्थ महसूस करें। इस लेख में हमने “नवरात्रि उपवास में क्या खाएं” (Navratri Upvas me kya khaye) के बारे में विस्तार से बताया है, ताकि आप इस त्यौहार को पूरे उत्साह और स्वास्थ्य के साथ मना सकें। इन खाद्य विकल्पों को अपनाकर आप नवरात्रि के नौ दिनों को बिना किसी थकान और कमजोरी के अच्छे से व्यतीत कर सकते हैं।

इस नवरात्रि, सही आहार चुनें और माँ दुर्गा की कृपा से स्वस्थ और ऊर्जावान रहें।

Author

  • Sana Singh

    She is mostly writing Hindi blogs but now she started writing English blogs as well. She likes to writes very much. She have more than 3.5 years of experience.

    View all posts

Leave a Comment