नवरात्रि व्रत रेसिपी 2024 : नवरात्रि के लिए 5 बेहतरीन रेसिपी, नवरात्रि के दौरान बनाएं यह स्वादिष्ट व्यंजन

नवरात्रि व्रत रेसिपी : साल में दो बार आने वाले इस पर्व की महत्ता का अनुमान हम सजावट से भरे बाज़ारों को देखकर आसानी से लगा सकते हैं। नवरात्रि, जो नौ दिनों तक चलने वाला एक प्रमुख हिंदू पर्व है, माँ दुर्गा की पूजा का पर्व है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, महिषासुर के आतंक से मुक्ति दिलाने के लिए सभी देवताओं ने भगवान विष्णु के साथ आदि शक्ति की आराधना की थी। रेसिपी

नवरात्रि व्रत रेसिपी

इस आराधना के फलस्वरूप सभी देवताओं के शरीर से एक दिव्य प्रकाश का उत्सर्जन हुआ, जिसने एक अद्वितीय रूप धारण किया और देवी दुर्गा का अवतार हुआ। देवी दुर्गा ने दसवें दिन महिषासुर का संहार किया और इसी कारण से नवरात्रि का यह पर्व मनाया जाता है। यह पर्व हर साल दो बार मनाया जाता है, एक बार वसंत ऋतु की शुरुआत में और दूसरी बार शरद ऋतु में।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नवरात्रि व्रत रेसिपी

अगर आप ध्यान दें, तो देखेंगे कि नवरात्रि हमेशा मौसम परिवर्तन के समय आती है। यह वह समय होता है जब सर्दी और गर्मी के बीच का परिवर्तन होता है, और ऐसे समय में एक संतुलित ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस दौरान पूजा करने से हमारे अंदर एक नई और संतुलित ऊर्जा का संचार होता है, जो हमें जीवन के प्रति सकारात्मक और ऊर्जावान बनाती है।

नवरात्रि व्रत रेसिपी : नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक व्रत रखने की भी परंपरा है। इस व्रत में खाने का तरीका बेहद साधारण होता है और लोग मांसाहार, प्याज, और लहसुन से परहेज करते हैं। यह नवरात्रि व्रत के नौ दिनों का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है। जैसे ही नवरात्रि नजदीक आती है, हमारे मन में सवाल उठने लगते हैं कि व्रत के दौरान क्या खाएं। इसी उलझन को दूर करने के लिए हमने व्रत रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की है, जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि पोषण से भरपूर भी हैं। इन रेसिपीज को आप आसानी से बना सकते हैं और हर दिन एक नया स्वाद चख सकते हैं।

व्रत की रेसिपीज इतनी साधारण होती हैं कि हम अक्सर स्वाद के साथ समझौता कर लेते हैं। परन्तु, नौ दिनों तक चलने वाले इस व्रत में सेहत का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए, व्रत के दौरान हमें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए।

नवरात्रि व्रत रेसिपी
नवरात्रि 2024 कब है और नवरात्रि 2024 नवमी कब है ?

1. साबुदाना खिचड़ी

नवरात्रि व्रत रेसिपी, व्रत के दौरान आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में साबुदाना एक बेहतरीन ऊर्जा का स्रोत है। साबुदाना खिचड़ी व्रत के दिनों में सबसे अधिक खाई जाने वाली रेसिपी है। यह एक संतुलित आहार है, जिसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है। अगर इसे कम मसालों और तेल में बनाया जाए, तो यह आपकी पाचन क्रिया को भी सुधारने में मदद करता है। साबुदाना खिचड़ी की पूरी रेसिपी आप यहां देख सकते हैं।

2. व्रत क्रिस्पी बाइट

पूजा-पाठ और दिन भर की थकान के बाद हम सभी कुछ ऐसा खाना चाहते हैं, जिसे बनाने में कम समय लगे और जो स्वादिष्ट हो। इसके लिए आप समा के चावल से बनी क्रिस्पी बाइट्स बना सकते हैं। इसके लिए समा के चावल को पीसकर पाउडर बना लें और इसे पानी, मक्खन, जीरा, हरी मिर्च और सेंधा नमक के साथ पकाएं। जब यह गाढ़ा हो जाए, तो उसमें मूंगफली पाउडर, मसला हुआ आलू और धनिया मिलाएं। अब इसे आकार देकर हल्के तेल में फ्राई करें। आपकी व्रत क्रिस्पी बाइट्स तैयार हैं।

नवरात्रि व्रत रेसिपी

3. व्रत की थाली

नवरात्रि व्रत रेसिपी, नवरात्रि उपवास के दौरान कई लोग केवल फलाहार लेते हैं, जबकि कुछ व्रत के लिए खास व्यंजन भी खाते हैं। व्रत के दौरान अगर शरीर को पर्याप्त पोषण न मिले, तो कमजोरी आना स्वाभाविक है। लेकिन, सही पोषण से भरपूर व्रत की थाली आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व देगी और आपको स्वस्थ बनाए रखेगी। इसकी पूरी विधि आप यहां देख सकते हैं।

4. व्रत ढोकला

समा के चावल से बना ढोकला एक नया और स्वादिष्ट प्रयोग है, जिसे आप नवरात्रि व्रत के दौरान सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में तैयार कर सकते हैं। यह रेसिपी जल्दी बनती है और आपके पेट को भरा हुआ रखती है। समा के चावल से तैयार यह ढोकला न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहतमंद भी होता है। व्रत ढोकला की पूरी विधि यहां देखें।

5. समा की खीर

समा के चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और यह जल्दी पच जाता है। यह हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। समा के चावल से बनी खीर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है, जिसे व्रत के दौरान खाया जा सकता है। इसमें इलायची, सूखे मेवे और केसर डालकर इसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है। समा की खीर की रेसिपी यहां देखें।

नवरात्रि व्रत रेसिपी : इन पोषक तत्वों से भरपूर रेसिपीज़ के साथ आप अपने नवरात्रि व्रत को स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं।

Author

  • Sana Singh

    She is mostly writing Hindi blogs but now she started writing English blogs as well. She likes to writes very much. She have more than 3.5 years of experience.

    View all posts

Leave a Comment